सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है कद्दू के बीज, जानिए इनके फायदे

Pumpkin Seeds Benefits : कद्दू या सीताफल आपने कई बार खाया होगा लेकिन क्या आपने कभी इनके अंदर मौजूद बीजों पर ध्यान दिया है? आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इन बीजों में सेहत के ढेरों फायदे छिपे होते हैं, जिन्हें आप बेकार समझकर फेंक देते हैं। वहीं इनमें फाइबर, मैग्नीशियम, ज़िंक, कैल्शियम और आयरन जैसी चीजों का खजाना होता है। ऐसे में महिला हो या पुरुष दोनों के लिए इनका सेवन काफी फायदेमंद होता है।

बालों और स्किन के लिए बेहद है फायदेमंद

आपकी त्वचा और बालों की सेहत के लिए भी ये छोटे-छोटे बीज बड़े काम के होते हैं, वहीं ऐसे में अगर आप भी हेल्दी स्किन और हेयर की चाहत रखते हैं, तो आपके लिए ये बीज खाना काफी फायदेमंद होगा। इसके लिए आप इन्हें सुखाकर, अलग-अलग तरीकों से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

- Advertisement -

ब्लड शुगर कंट्रोल करने में भी है कारगर

मैग्नीशियम से भरपूर ये बीज आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में बेहद कारगर माने जाते हैं, वहीं इनके सेवन से आप डायबिटीज के जोखिम से भी बच सकते हैं। यह इंसुलिन सेंसिटिविटी को भी बेहतर करते हैं।

हार्ट हेल्थ भी दुरुस्त करते हैं

इसके बीजों को आप अगर आपनी डाइट का हिस्सा बना लेते हैं, तो इससे स्ट्रोक और हार्ट डिजीज का जोखिम कम हो जाता है। चूंकि कद्दू के बीज एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं, ऐसे में इन्हें खाने से नाइट्रिक ऑक्साइड का लेवल बूस्ट होता है और ये आपके आपके ब्लड फ्लो को भी सुधारता है।

Also Read : Poonam Pandey News: पूनम पांडे को बनाया जा सकता है सर्वाइकल कैंसर कैंपेन का ब्रांड एंबेसडर

Get real time updates directly on you device, subscribe now.