Health Update: कोलेस्ट्रॉल कम कीजिये, ये ड्रिंक्स हर रोज पीजिये!

कोलेस्ट्रॉल एक वसा जैसा पदार्थ है, जो शरीर के रक्त और कोशिकाओं में मौजूद होता है।

Sandesh Wahak Digital Desk: कोलेस्ट्रॉल एक वसा जैसा पदार्थ है, जो शरीर के रक्त और कोशिकाओं में मौजूद होता है। एचडीएल नामक अच्छे कोलेस्ट्रॉल और एलडीएल और ग्लिसराइड नामक खराब कोलेस्ट्रॉल होते हैं। एलडीएल का स्तर बढ़ने से धमनियों में वसा का निर्माण हो सकता है जो हृदय में रक्त के प्रवाह को अवरुद्ध कर सकता है। फाइबर का सेवन बढ़ाकर, संतृप्त वसा को कम करके और आहार में ट्रांस वसा को कम करके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रण में रखा जा सकता है।

इस लेख में हम पेय पदार्थों की एक सूची प्रदान कर रहे हैं, जो कोलेस्ट्रॉल (How to Reduce cholesterol?) के स्तर को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं…

ग्रीन टी (Green Tea?

ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट का बेहतरीन स्रोत है। इसमें कैटेचिन और एपिगैलोकैटेचिन गैलेट्स होते हैं। ग्रीन टी पीने से एलडीएल और कुल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिलती है। काली चाय में हरी चाय की तुलना में कम कैटेचिन होते हैं।

टोमेटो जूस (Tomato Juice)

टमाटर में लाइकोपीन की अच्छी मात्रा होती है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है जो कोशिका क्षति से बचाने में मदद करता है। टमाटर के बारे में एक दिलचस्प बात यह है कि इसे प्रोसेस करने से उनमें लाइकोपीन की मात्रा को बढ़ाने में मदद मिल सकती है। इसमें नियासिन और कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले फाइबर भी होते हैं। एक अध्ययन से पता चलता है कि 2 महीने के लिए प्रति दिन 280 मिलीलीटर कोलेस्ट्रॉल के स्तर में काफी सुधार होता है।

सोया मिल्क (Soya Milk)

सोया दूध में संतृप्त वसा का स्तर कम होता है। सोया दूध के साथ नियमित क्रीमर और उच्च वसा वाले दूध को बदलने से कोलेस्ट्रॉल प्रबंधन में मदद मिल सकती है। फूड एंड ड्रग एसोसिएशन (एफडीए) आहार के हिस्से के रूप में प्रत्येक दिन कम संतृप्त वसा और 25 ग्राम सोया प्रोटीन वाले आहार की सिफारिश करता है।

ओट मिल्क (Oat Milk)

जई का दूध कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में बहुत ही कारगर है। इसमें बीटा-ग्लूकेन्स नामक पदार्थ होता है जो पित्त लवण के साथ मिलकर आंतों में एक जेल जैसी परत बनाता है जो बदले में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम करने में मदद करता है। एक कप ओट मिल्क में 1.3 ग्राम बीटा ग्लूकन होता है। ओट ड्रिंक के डिब्बों पर हमेशा बीटा-ग्लूकन के लेबल की जांच करना सुनिश्चित करें।

बेरी स्मूदी (Berry Smoothie)

बेरी एंटीऑक्सिडेंट का एक समृद्ध स्रोत हैं और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रण में रखने में मदद कर सकते हैं। स्ट्रॉबेरी, रसभरी, ब्लूबेरी और ब्लैकबेरी जैसे कई जामुन एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर से भरे होते हैं। कम वसा वाले दूध के साथ मुट्ठी भर जामुन रोजाना शेक के रूप में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को काफी कम कर सकते हैं।

Also Read: इन लोगों के लिए नुकसानदायक होता है दूध का सेवन, सेहत पर पड़ता है बुरा असर

Get real time updates directly on you device, subscribe now.