2024 Lok Sabha Elections: यूपी पुलिस ने कसी कमर, सकुशल मतदान कराने के फुल प्रूफ प्लान तैयार

2024 Lok Sabha Elections: आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर राजनीतिक दलों के साथ-साथ चुनाव आयोग और पुलिस प्रशासन ने कमर कस ली है। उत्तर प्रदेश पुलिस ने चुनाव में सकुशल मतदान सपन्न कराने की पूरी तैयारी कर ली है। लोक सभा चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से मतदान कराने के लिए पुलिस नई तकनीक अपनाएगी। अफ़वाहों से निपटने के लिए भी पुलिस ने सी प्लान ऐप तैयार किया है। चुनाव के दौरान अफ़वाह फैलाने वालों पर उत्तर प्रदेश पुलिस कड़ी कार्रवाही करेगी।

इन्हें बनाएगी पुलिस अपना सूचना तंत्र

आम लोगों की मदद के लिए बनाए गये सी प्लान ऐप से जुड़े 15 लाख लोग भी पुलिस के सूचना तंत्र का ख़ास हथियार होंगे। 10 लाख सीसीटीवी कैमरे की मदद से पुलिस चप्पे-चप्पे पर निगरानी रखेगी। सी  प्लान का प्रयोग पहली बार 2019 के लोकसभा चुनाव में किया गया था। इसके साथ ही डीजीपी मुख्यालय में बनाए गए कंट्रोल रूम से इस ऐप के ज़रिए संदेशों की निगरानी की जाएगी।

अफ़वाहो को दूर करने के लिए इस एप का इस्तेमाल किया जाएगा। उत्तर प्रदेश के डीजीपी प्रशांत कुमार के द्वारा प्रदेश में शहरों व कस्बों में अब तक 10 लाख CCTV कैमरे लगवाए जा चुके हैं। CCTV कैमरों की मदद से संवेदनशील स्थानों की निगरानी की जाएगी।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.