2024 Lok Sabha Elections: प्रत्याशियों के लिए बैंकों में बनाए जाएंगे नोडल अधिकारी, खुलेंगे अलग काउंटर

2024 Lok Sabha Elections: लोकसभा चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों को चुनावी खर्च के लिए अलग बैंक खाता खोलने में किसी भी तरह की समस्या न हो, इसके लिए बैंकों की तरफ से नोडल अधिकारी नियुक्त किए जाएंगे। बैंकों ने सभी संबंधित शाखाओं को इस बाबत निर्देश दिए हैं। इसके अलावा बैंकों में प्रत्याशियों की सुविधा के लिए एक अलग काउंटर खोले जाएंगे, जिससे खाते में धनराशि जमा करने या निकालने की प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरा किया जा सके।

हाल ही में मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने सभी बैंकों के साथ बैठक कर इसके निर्देश दिए थे। जिसके बाद बैंकों ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी के निर्देश के क्रमों में कार्यवाही शुरू कर दी है। चुनावी खर्चों को ध्यान में रखते हुए प्रत्याशी का बैंक खाता खोलते समय ही उसे 200 पन्नों वाली चेकबुक दी जाएगी, जिससे प्रत्याशी को बार-बार चेकबुक के लिए शाखाओं के चक्कर न लगाने पड़ें।

निकासी और जमा पर भी रहेगी नजर

चुनाव के दौरान बैंक अधिकारियों की नजर बैंक में होने वाले बड़े ट्रांजैक्शन पर भी है। बैंक के अधिकारी रोजाना होने वाले बड़े ट्रांजैक्शन की जानकारी ले रहे हैं। अगर किसी खाते में 1 लाख रुपये से अधिक का जमा या निकासी की जाती है, जिसमें पिछले दो महीने में ऐसा कोई ट्रांजैक्शन न हुआ हो, तो ऐसे खातों की जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी को दी जा रही है। वहीं अगर किसी खाते में 10 लाख रुपये से अधिक की निकासी की जाती है, तो इसकी जानकारी आयकर विभाग के नोडल अधिकारी को दी जाएगी।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.