CBI डायरेक्टर बने कर्नाटक के DGP प्रवीण सूद, जानिए इनके बारे में

Sandesh Wahak Digital Desk : कर्नाटक के डीजीपी प्रवीण सूद को केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) का नया डारेक्टर बनाया गया है। उन्होंने आज अपना पदभार संभाला लिया है। 1986 बैच के IPS अधिकारी प्रवीण सूद दो साल तक इस पद पर रहेंगे। वे मई 2024 में रिटायर हो रहे हैं, लेकिन इस नियुक्ति के साथ ही उनका कार्यकाल मई 2025 तक बढ़ गया है। सूद से पहले CBI के डायरेक्टर सुबोध कुमार जायसवाल रहे, जिनका कार्यकाल आज समाप्त हुआ।

कांगड़ा के रहने वाले हैं प्रवीण सूद

प्रवीण सूद हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा के रहने वाले हैं। सूद की स्कूलिंग दिल्ली के सरकारी स्कूल से हुई। इसके बाद उन्होंने IIT दिल्ली से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में ‌बीटेक किया। 1986 में वे 22 साल की उम्र में IPS बने। उन्हें कर्नाटक कैडर मिला। सर्विस के दौरान ही उन्होंने IIM बेंगलुरु से पब्लिक पुलिस मैनेजमेंट में MBA पूरा किया।

2020 में कर्नाटक के DGP बनाए गए थे

पुलिस सर्विस के शुरुआती दौर में वे बेल्लारी और रायचुर में SP रहे। इसके अलावा बेंगलुरु और मैसूरु में वे DCP भी रहे। सूद को 1996 में CM की ओर से गोल्ड मेडल मिल चुका है। इसके अलावा 2002 में पुलिस पदक और 2011 में विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति की तरफ से पुलिस पदक दिया गया था। जून 2020 में प्रवीण सूद कर्नाटक के DGP बनाए गए थे।

Also Read : बाबा बागेश्वर को मिली ‘Y’ श्रेणी की सुरक्षा व्यवस्था, इस राज्य सरकार ने…

Get real time updates directly on you device, subscribe now.