Kiwi Benefits : शरीर को फौलादी बनाता है फल, जानिए इसके अन्य फायदे

Kiwi Benefits : कीवी ऐसा फल है जो पूरे साल आसानी से मिलता है, वहीं यह लो कैलोरी और भरपूर फाइबर वाला फल है। जिसमें ऐसे पोषक तत्व छिपे हैं, जो सेहत का खजाना हैं। बता दें कीवी न सिर्फ इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है बल्कि इससे आपकी सुंदरता भी बढ़ती है। वहीं पौष्टिकता से भरपूर फल कीवी खाने से शरीर को विटामिन सी मिलता है।

इस कीवी में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन के और विटामिन बी 6 पाया जाता है, वहीं फाइबर के अलावा कीवी को जिंक, फास्फोरस और मैग्नीशियम का अच्छा सोर्स माना जाता है। बता दें कीवी में ऐसे एंटी ऑक्सिडेंट पाए जाते हैं जो शरीर में फ्री रेडिकल्स को बढ़ने से रोकते हैं, इससे एजिंग को कम किया जा सकता है।

प्लेटलेट्स बढ़ाए- डेंगू से समय कीवी की डिमांड काफी बढ़ जाती है। डॉक्टर्स डेंगू बुखार में कीवी खाने की सलाह देते हैं। कीवी खाने से शरीर में प्लेटलेट्स बढ़ने लगते हैं। इसलिए बदलते मौसम में कीवी जरूर खाना चाहिए।

- Advertisement -

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखें- कीवी में पोटेशियम की मात्रा काफी ज्यादा होती है। इससे हाई ब्लड प्रेशर कम होता है। बीपी के मरीज को अपनी डाइट में कीवी जरूर शामिल करना चाहिए। नियमित रूप से कीवी खाने से बीपी कंट्रोल में रहता है। जिससे स्ट्रोक और हार्ट अटैक के खतरे को भी कम किया जा सकता है। किडनी, हार्ट, कोशिकाओं और मांसपेशियों को हेल्दी रखने में कीवी मदद करता है।

इम्यूनिटी बढ़ाए- कीवी खाने से शरीर को भरपूर विटामिन सी मिलता है। जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। रोजाना कीवी खाने से विटामिन और मिनरल की कमी को पूरा किया जा सकता है। कीवी में विटामिन बी12 की मात्रा भी होती है जो शरीर को मजबूत बनाने का काम करती है।

Also Read : सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है कद्दू के बीज, जानिए इनके फायदे

Get real time updates directly on you device, subscribe now.