लोकसभा चुनाव से पहले सस्ता हो सकता है पेट्रोल-डीजल! सामने आ रही यह बड़ी जानकारी

Sandesh Wahak Digital Desk : देश में 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव निपटने के बाद अब सबकी निगाहें 2024 के आम चुनाव पर लगी हैं, वहीं इस बीच बड़ी खबर ये है कि देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें नीचे आ सकती हैं। जिसकी वजह भारत का करीब 3 साल बाद एक बड़ा कदम उठाना है, जिससे देश को कच्चा तेल सस्ता मिलेगा।

वैसे इस मामले में रिलायंस इंडस्ट्रीज डायरेक्ट डील की उम्मीद में है, दूसरी ओर भारत की पेट्रोलियम रिफाइनरियों ने वेनेजुएला से कच्चे तेल की खरीद दोबारा शुरू कर दी है। वहीं चीन को भी इसका फायदा होने वाला है, वहां की अधिकतर कंपनियों ने मध्यस्थों की मदद से कच्चे तेल की खरीद शुरू की है।

अमेरिका द्वारा वेनेजुएला पर लगाए प्रतिबंधों में ढील देने की वजह से ये मुमकिन हो पाया है, दुनिया की सबसे बड़ी पेट्रोलियम रिफाइनरी की मालिक रिलायंस इंडस्ट्रीज को इस संबंध में वेनेजुएला के साथ डायरेक्ट डील होने की उम्मीद है। वहीं इस संबंध में कंपनी के अधिकारी अगले हफ्ते वेनेजुएला की सरकारी कंपनी के अधिकारियों के साथ मुलाकात करने वाले हैं, अभी कंपनी ने वेनेजुएला से कच्चे तेल के 3 टैंकर बुक किए हैं, यह दिसंबर 2023 और जनवरी 2024 में वहां से भारत के लिए रवाना होंगे।

- Advertisement -

Also Read : पीएम मोदी ने कतर के शासक से मुलाकात की, जानिए इस मुलाकात के मायने

Get real time updates directly on you device, subscribe now.