UP Rajya Sabha Election 2024: बीजेपी को झटका देने की तैयारी में सपा, इन दो उम्मीदवारों को भेज सकती है राज्यसभा

UP Rajya Sabha Election 2024: यूपी में राज्यसभा की दस सीटों के लिए निर्वाचन से पहले बीजेपी ने 7  उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है। जबकि समाजवादी पार्टी भी सोमवार को पार्टी उम्मीदवारों की सूची जारी कर सकती है।

राजनीतिक जानकारों के मुताबिक जया बच्चन, समाजवादी पार्टी के कोटे से एक बार फिर राज्यसभा जा सकतीं हैं। आज (12 फरवरी) दोपहर समाजवादी पार्टी राज्यसभा के अपने नामों को तय करेगी।

जया बच्चन के अलावा दूसरा नाम रामजीलाल सुमन का हो सकता है। रामजीलाल सुमन पुराने समाजवादी पार्टी के नेता हैं। इसके अलावा वह संस्थापक सदस्यों में उनकी गिनती होती है। वह मुलायम सिंह के साथ केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल भी रहे हैं। इसके अलावा समाजवादी पार्टी अपने तीन चेहरों में एक दलित चेहरा देने जा रही है जो रामजीलाल सुमन का हो सकता है।

- Advertisement -

वोटों का गणित क्या कहता है?

उत्तर प्रदेश में दो अप्रैल 2024 को राज्यसभा के 10 सदस्यों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। इसमें से भाजपा के नौ और सपा की एक सांसद जया बच्चन शामिल हैं। हालांकि उत्तर प्रदेश विधानसभा में 403 में से 4 सीटें खाली हैं। ऐसे में 399 विधायक हैं। मौजूदा फॉर्मूले के तहत हर राज्यसभा सीट पर जीत के लिए पार्टियों को 37 वोट चाहिए।

समाजवादी पार्टी के पास 108 विधायक हैं। अगर चुनाव की स्थिति आती है तो उसे 111 विधायकों का मत चाहिए। संभावना है कि समाजवादी पार्टी को कांग्रेस मिल जाए तो विधायकों की कुल संख्या 110 तक पहुंच जाएगी। इसके बाद भी 1 वोट की कमी रहेगी। ऐसे में समाजवादी पार्टी तीन प्रत्याशी उतार सकती है। कयास लगाए जा रहा है कि समाजवादी पार्टी राष्ट्रीय महासचिव सलीन शेरवानी या मैनपुरी से पूर्व सांसद रहे तेज प्रताप सिंह यादव को भी मैदान में उतार सकती है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.